मशरुम ले सकता है आपकी जान, खरीदते वक्त इन बातों का रखें ध्यान

मशरुम ले सकता है आपकी जान, खरीदते वक्त इन बातों का रखें ध्यान

अम्बुज यादव

हमारे खाने की चीजों में कई ऐसे खाद्य पदार्थ हैं जो हमें विटामिन और स्वाद के साथ-साथ एनर्जी भी देते हैं। वहीं कई ऐसे हैं जो ज्यादा हो जाए तो नुकसान भी करते हैँ। उन्हीं में एक सब्जी है मशरुम, जो काफी फायदेमंद होता है। सब्जी के अलावा यह कई फास्ट फूड्स में भी प्रयोग होता है। कई तरह के पौष्टिक गुणों के कारण डायटीशियन भी मशरुम खाने की सलाह देते हैँ। परन्तु क्या आपको पता है कि यह आपके लिए जानलेवा भी हो सकता है। जी बिल्कुल, इसकी कई प्रजातियां हैं जो जानलेवा भी होती हैं। इन सब के अलावा कई दिनों तक स्टोर करके रखी हुई मशरुम जिसपर काले और पीले धब्बे पड़ जाते हैं वो हमारी सेहत के लिए काफी नुकसानदायक होते हैं। आइए आपको बताते हैं कि मशरुम चुनते समय किन बातों का ध्यान रखें।

पढ़ें- इन सब्जियों के सेवन से स्वस्थ रहता है दिल

कैसे पहचानें खराब मशरूम

आमतौर पर भारत में ज्यादातर सफेद बटन मशरूम (जिसकी छतरी सफेद और गोल होती है) का सेवन किया जाता है। कोशिश करें कि आप मशरूम हमेशा अच्छे स्टोर या ग्रॉसरी शॉप से खरीदें। मशरूम की कई प्रजातियां जानलेवा होती हैं। बाजार में खुले में मिलने वाले मशरूम कई बार ऐसी प्रजातियों के हो सकते हैं, जिनका सेवन खतरनाक होता है।

  • जंगली मशरूम, जिसे आम लोग कुकुरमुत्ता कहते हैं ( जिसकी छतरी चपटी होती है), का सेवन नहीं करना चाहिए। इसमें कई हानिकारक तत्व पाए जाते हैं।
  • कई बार मशरूम पर काले धब्बे या काले पाउडर जैसी चीज नजर आती हैं, ऐसे मशरूम का सेवन न करें।
  • मशरूम के ऊपर के हिस्से (छतरी) को जरूर चेक कर लें। इस पर छोटे-छोटे दाग-धब्बे इस बात का संकेत हो सकते हैं कि मशरूम खराब हो गए हैं।
  • अगर मशरूम से बदबू आ रही है, तो इन्हें इस्तेमाल न करें।
  • अगर मशरूम सिकुड़ गए हैं और अपने वास्तविक आकार से छोटे नजर आ रहे हैं, तो इनका सेवन बिल्कुल न करें।

मशरूम पर पीले और काले धब्बे खतरनाक

बाजार में खुले में बिकने वाले मशरूम कई बार बासी होते हैं। छोटे व्यापारियों के पास इन्हें स्टोर करने के लिए पर्याप्त संसाधन नहीं होते हैं इसलिए 2-3 दिन में मशरूम पर काले-पीले या भूरे धब्बे नजर आने लगते हैं। इसके अलावा कई बार मशरूम पर फंगस लग जाती है, जिसे व्यापारी चालाकी से धोकर साफ कर देते हैं। मगर ऐसे मशरूम खाने से आपको फूड पॉयजनिंग हो सकती है।

खराब मशरूम खाने पर क्या लक्षण नजर आते हैं?

आमतौर पर थोड़े दिन पुराने या सिकुड़ चुके मशरूम को खाने से फू़ड पॉयजनिंग का खतरा होता है। फूड पॉयजनिंग होने पर पेट दर्द, उल्टी, दस्त और डायरिया जैसे लक्षण नजर आ सकते हैं। इसके अलावा फफूंद वाले और गलत प्रजाति के मशरूम खाने पर भी आपको उल्टी, चक्कर आना, सांस रुकने और तेज सिरदर्द के लक्षण दिख सकते हैं। इन लक्षणों के दिखने पर जल्द से जल्द डॉक्टर से संपर्क करें क्योंकि कई बार ये सामान्य लगने वाले लक्षण कई बार जानलेवा हो सकते हैं।

इसे भी पढ़ें-

जानलेवा कोरोना वायरस का बढ़ा प्रकोप, WHO ने जारी किया अलर्ट, ऐसे करें बचाव

सर्दियों में कब, कैसे, कितनी देर और कितने गर्म पानी से नहाना चाहिए?

स्वास्थ्य से जुड़ी कुछ उपयोगी जानकारियां, जानें योग गुरु सुनील सिंह से...

विटामिन C की खान हैं ये 7 सुपर फ्रूट

 

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।